हायकल लिमिटेड के कर्मचारी आंदोलन

महाड औद्योगिक क्षेत्र में हायकल लिमिटेड के कर्मचारी आंदोलन की तैयारी

मुंबई: जनहित समाचार

महाड औद्योगिक क्षेत्र में हायकल लिमिटेड के कर्मचारी आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं। फेडरेशन ऑफ इंडियन वर्कर्स द्वारा विधायक भाई जगताप के नेतृत्व में आंदोलन का आह्वान किया जाएगा। महासंघ की बोनस की मांग का जवाब देने के बजाय, हायकल प्रबंधन ने कट्टरता पैदा करने की कोशिश की है।

कोविड 19 की महामारी में मजदूरों ने जान की परवाह किए बिना कंपनी के उत्पादन को बाधित नहीं होने दिया। कंपनी को करोड़ों रुपये का मुनाफा दिया। महाड में भारी बारिश से बाढ़ आ गई और महाड में कई फैक्ट्रियां प्रभावित हुईं। हायकल लिमिटेड में काम करने वाले मजदूरों का घर पानी की घुसपैठ से क्षतिग्रस्त हो गया। उन्होंने पैसे खो दिए। कुछ कारखानों ने अपने श्रमिकों की मदद की, लेकिन हायकल लि. कंपनी प्रबंधन द्वारा श्रमिकों को हवा में छोड़ने से मदद के लिए कुछ नहीं किया।

संयंत्र में प्रदूषण की जानबूझकर अनदेखी कर श्रमिकों के मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न के साथ-साथ श्रमिकों के स्वास्थ्य की उपेक्षा की जा रही है। कुछ वरिष्ठ प्रबंधन अधिकारियों का श्रमिकों के प्रति नकारात्मक रवैया है। कंपनी प्रबंधन कर्मचारियों की किसी भी समस्या को हल करने के लिए तैयार नहीं है, इस भावना ने कंपनी में अस्थिरता का माहौल पैदा कर दिया है। दिवाली के करीब आते ही कंपनी को करोड़ों रुपये का फायदा होने के बावजूद बोनस पर कोई चर्चा नहीं हो रही है। 22 अक्टूबर 2021 तक कंपनी की ओर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है, लेकिन कर्मचारी आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं। इससे बोनस का मार्ग प्रशस्त होना चाहिए, अन्यथा जो स्थिति उत्पन्न होती है उसके लिए प्रबंधन जिम्मेदार होगा, 'श्रमिकों ने चेतावनी दी।

रिपोर्टर

  • NV News Today
    NV News Today

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    NV News Today

संबंधित पोस्ट

Test
  • Dec 06, 2022
Test
  • Dec 06, 2022
Test
  • Dec 06, 2022